कैलिफ़ोर्निया में अप्रैल 2024 में नया न्यूनतम वेतन: यह कितना बढ़ेगा और इसे कौन प्राप्त करेगा

कुछ ही महीनों में, पाँच लाख से अधिक कर्मचारी कैलिफोर्निया न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी से होगा फायदा जो राज्य के न्यूनतम से अधिक होगा, जो 1 जनवरी को बढ़कर 16 डॉलर प्रति घंटा हो गया।

पिछले साल सितंबर के अंत में राज्य के गवर्नर गेविन न्यूसोम ने हस्ताक्षर किये थे फास्ट फूड उद्योग में 500,000 से अधिक श्रमिकों के पक्ष में एक नया कानून।

नए न्यूनतम वेतन से फास्ट फूड कामगारों को फायदा होगा देश भर में कम से कम 60 स्थानों वाले रेस्तरां, उन प्रतिष्ठानों को छोड़कर जो अपनी स्वयं की ब्रेड बनाते और बेचते हैं, जैसे कि पनेरा ब्रेड।

फास्ट फूड उद्योग में न्यूनतम वेतन कितना बढ़ेगा?

यह कानून 1 अप्रैल, 2024 को लागू होगा. एक बार यह पारित हो जाने पर, कैलिफोर्निया में फास्ट फूड श्रमिकों को उद्योग में सबसे अधिक गारंटीशुदा आधार वेतन मिलेगा: $20 डॉलर प्रति घंटा.

अलावा, यह सैलरी साल दर साल बढ़ सकती है. कानून नौ सदस्यीय फास्ट फूड काउंसिल के निर्माण का प्रावधान करता है, जो रेस्तरां उद्योग और उसके श्रमिकों के प्रतिनिधियों से बना होगा।

इस परिषद के पास 2029 तक प्रत्येक वर्ष न्यूनतम वेतन बढ़ाने की शक्ति होगी। बढ़ोतरी 3.5% होगी या उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के औसत में बदलाव के आधार पर होगी शहरी वेतनभोगियों और प्रशासनिक श्रमिकों (सीपीआई-डब्ल्यू) के लिए, जो भी कम हो।

इसमें आपकी रुचि हो सकती है: इन 10 शहरों में संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक न्यूनतम वेतन है

फ़ास्ट फ़ूड शृंखलाएँ कीमतें बढ़ाने की तैयारी में हैं

न्यूनतम वेतन को $20 तक बढ़ाने के कारण बढ़ी हुई श्रम लागत की भरपाई करने के लिए,कुछ कंपनियाँ अपने उत्पादों या सेवाओं की कीमतें बढ़ाने के साथ-साथ स्वचालन में निवेश करना चुनेंगीया इसके परिणामस्वरूप कार्यबल में कमी आएगी।

मैकडॉनल्ड्स और चिपोटल दो फास्ट फूड श्रृंखलाएं हैं जिन्होंने घोषणा की है कि वे गोल्डन स्टेट में अधिक शुल्क लेंगे। वहीं दूसरी ओर, कुछ पिज़्ज़ा हट मालिकों ने छंटनी का विकल्प चुनने का निर्णय लिया है।

PacPizza और दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया पिज़्ज़ा कंपनी, पिज़्ज़ा हट संरचना के भीतर दो फ्रेंचाइजी, ने लगभग 1,200 कर्मचारियों की बर्खास्तगी की घोषणा की, जो इस महीने से प्रभावी होगीकानून लागू होने से दो महीने पहले।

“PacPizza, LLC, जो पिज़्ज़ा हट के रूप में व्यवसाय कर रही है, ने इन-हाउस डिलीवरी सेवाओं को समाप्त करने का व्यावसायिक निर्णय लिया है और इसके परिणामस्वरूप, सभी डिलीवरी ड्राइवर पदों को समाप्त कर दिया गया है,” को एक बयान में साझा किया गया व्यापार अंदरूनी सूत्र.

Source link

Leave a Comment