मेस्सी और क्रिस्टियानो के साथ उनके किस्से, नेशनल लीग फाइनल और उनके द्वारा प्रशिक्षित सबसे कठिन खिलाड़ी

2023-12-29

होंडुरास अंतर्राष्ट्रीय रेफरी मार्टिनेज़ ने कहा उसे इस शहर में प्रशंसा, प्रशंसा और पहचान मिलती है जिस पर उसे गर्व है। के अवसर पर क्रिसमस पार्टियां और वर्ष के अंत में, होंडुरास विश्व कप रेफरी औरएन कतर 2022 चौथे रेफरी के रूप में, वह उस भूमि पर लौट आए हैं जहां उनका जन्म हुआ और अपने परिवार और दोस्तों का आनंद लेने के लिए उनका पालन-पोषण हुआ। हर कोई शहर के सबसे मशहूर लोगों के साथ फोटो लेना चाहता है।

टोकोआ उसे एक चरित्र के रूप में देखता है, उसकी प्रशंसा करता है, उसका सम्मान करता है, उससे प्यार करता है, उसे महत्व देता है और आभारी है कि रेफरी ने उन्हें दुनिया भर के मानचित्र पर अधिक दृश्यमान बना दिया है। कहा कि एक उड़ाऊ पुत्र की तरह है, एक प्रतिष्ठित नागरिक की तरह पैदा हुआ है इमली का पड़ोस अपने प्रयासों से उन्होंने खुद पर काबू पाया, यह एक प्रेरणा और उदाहरण की तरह है।

जॉर्ज सेरानो ने होंडुरन खिलाड़ी का खुलासा किया जिसने उन्हें मोटागुआ के लिए साइन करने के लिए आमंत्रित किया था और वह नंबर जिसे वह पहनना चाहते हैं

विभाग की सबसे समृद्ध नगर पालिका के मेयर कोलंबस, एडन फनेज़उन्हें सम्मान पट्टिका दी, एक सार्वजनिक कार्यक्रम में उनकी प्रशंसा की और कहा कि उस शहर को सईद जैसे व्यक्ति पर गर्व है जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर श्रेणी के साथ उनका प्रतिनिधित्व करता है।

रियल सोसिदाद और बोका जूनियर के बीच एक खेल में रेफरी का स्वागत करने और प्रदर्शन देखने के उद्देश्य से दर्जनों लोग बानासेसा मैदान में आए थे, लेकिन वे निराश होकर लौट गए, बिजली की रुकावट ने ऐसा नहीं किया।

साक्षात्कार

कहा, क्रिसमस की छुट्टियों के बारे में क्या ख्याल है, उस स्थान पर फिर से अपने लोगों के साथ रहना कैसा लगता है जहां आप पैदा हुए थे?

अपने लोगों के साथ रहकर बहुत खुश हूं, मैं राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जो काम कर रहा हूं उस पर मुझे गर्व महसूस होता है। यह मुझे अपने परिवार, अपने पुराने दोस्तों और अन्य नए दोस्तों, जिनसे मैं मिल रहा हूं, के साथ फिर से जुड़ने की भावना से भर देता है।

आप यहां से इसलिए चले गए क्योंकि आपको अवसर नहीं दिया गया, आपको हाशिये पर धकेल दिया गया, अब एक प्रसिद्ध व्यक्ति के रूप में वापस लौटने पर कैसा महसूस हो रहा है?

यह बिल्कुल वही है जिसके बारे में मैं अब अपने परिवार के साथ बात कर रहा था, कभी-कभी ये ऐसे निर्णय होते हैं जिन्हें तब तक लेना पड़ता है जब तक वे सर्वोत्तम के लिए काम करते हैं, भगवान ने मेरी मदद की, उन्होंने मुझे वह विश्वास और ताकत दी कि मैं इसे जारी रख सकूं। लोग मानते हैं कि सब कुछ आसान है, यह आसमान से गिर गया है, लेकिन यह रातोंरात नहीं हुआ है, मैंने कई बाधाओं को पार किया है, मैं 22 वर्षों से बिना किसी रुकावट के मध्यस्थता में शामिल हूं लेकिन भगवान मेरे साथ हैं।

आपने नए साल के लिए क्या कामना की है?

पूछने से अधिक, मैंने भगवान को धन्यवाद दिया है, 2023 एक अद्वितीय, अकल्पनीय वर्ष रहा है, मैं उन जगहों पर रहा हूं जिनकी मैं कल्पना नहीं कर सकता था, मैं भगवान का सबसे अधिक आभारी हूं क्योंकि उन्होंने मुझे वे अवसर दिए और मुझे वहां रखा।

2023 में आपके साथ सबसे अच्छी चीज़ क्या घटी?

2023 में मेरे साथ दो बहुत महत्वपूर्ण चीजें हुईं, उनमें से एक है लगातार गोल्ड कप फाइनल में जीत हासिल करना, यह ऐसी चीज है जिसके बारे में मैंने ईमानदारी से नहीं सोचा था। दूसरी दिलचस्प बात यह है कि लियोनेल मेस्सी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे दो विश्व फुटबॉल नेताओं के लिए खेल बुलाए गए हैं। मैं उन दो चीजों को अपने दिल में रखता हूं।

क्रिसमस पार्टियों के बारे में क्या ख्याल है?

खैर, खुश हूं, हमने तेगुसिगाल्पा में अपनी पत्नी के परिवार के साथ क्रिसमस बिताया और अब हम मेरे साथ नए साल की पूर्व संध्या पार्टी मनाने के लिए यहां आ रहे हैं। मेरे लिए, क्रिसमस परिवार के साथ साझा करने, उस समय को समर्पित करने का समय है जिसे हमने काम और यात्रा के कारण नहीं दिया है, मैं हर चीज से डिस्कनेक्ट कर देता हूं, यहां तक ​​कि फोन से भी। मैं भोजन का बहुत आनंद नहीं लेता क्योंकि हमारे पास प्री-सीजन नहीं है, हमें 7 जनवरी को शारीरिक परीक्षण का सामना करना पड़ता है, दो टमाले खाने की कोई संभावना नहीं है, मानवशास्त्रीय माप हैं जो आपकी जांच कर रहे हैं।

और पेशेवर तौर पर, 2024 के लिए क्या चुनौतियाँ हैं?

मुझे लगता है कि रेफरी स्तर पर खेल की सबसे जटिल चुनौतियों का सामना करते हुए, कोपा अमेरिका और ओलंपिक खेल दो टूर्नामेंट हैं जिन पर मैं दांव लगाना चाहता हूं, उन दो प्रतियोगिताओं की तारीखें करीब हैं लेकिन कम से कम मैं इसमें शामिल होना चाहता हूं उनमें से एक.

आप विश्व कप रेफरी हैं, आपने लगातार दो गोल्ड कप फाइनल, चैंपियंस लीग फाइनल, नेशनल लीग फाइनल, मेसी और क्रिस्टियानो के मैच रेफरी किए हैं, क्या आप कॉनकाकाफ में सर्वश्रेष्ठ रेफरी हैं?

मुझे लगता है कि कॉनकाकाफ़ में अच्छे रेफरी का एक समूह है जो कई वर्षों में सबसे महत्वपूर्ण खेलों को बुलाएगा क्योंकि हम युवा हैं। धीरे-धीरे हम खुद को स्थापित कर रहे हैं और मेरा मानना ​​है कि यह एक विशिष्ट समूह है जिसमें हम सभी एक ही स्तर पर हैं, एक दूसरे से अधिक खड़ा नहीं है, कभी-कभी नेतृत्व करने की बारी मेरी होती है, कभी-कभी किसी और की, हालाँकि मेरा मानना ​​है कि हम सभी एक ही दायरे में हैं।

यदि वे दुनिया में सर्वश्रेष्ठ की सूची बनाएं, तो आप कहां दिखेंगे?

मैं खुद को किसी जगह पर रखना पसंद नहीं करता, विश्व कप के लिए उन्हें चुनने के लिए उन्होंने दुनिया के 36 सर्वश्रेष्ठ रेफरी को चुना और मैं उस सूची में था लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैं सर्वश्रेष्ठ रेफरी हूं। मैं यहीं नहीं रुकूंगा, मुझे सुधार जारी रखना होगा। भगवान की मदद से मैं सर्वश्रेष्ठ बन सकता हूं।’

आपके पास क्या विशेषाधिकार हैं, लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के लिए खेल में रेफरी बनना कैसा है?

वे दो बिल्कुल अलग व्यक्तित्व हैं, लेकिन दोनों महान खिलाड़ी हैं, मुझे नहीं लगता कि उनमें से एक दूसरे से अलग है। रेफरी मेसी थोड़े शांत स्वभाव के हैं, वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो गेंद को संभालते हैं और सबसे ऊपर अपने खेल के बारे में सोचते हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपमानजनक हुए बिना थोड़े अधिक प्रभावशाली हैं। लेकिन बिना किसी संदेह के यह एक विशेषाधिकार है जो कोई भी पाना चाहेगा, उन्हें रेफरी करते हुए, उन दोनों को फ्री किक से गोल करते हुए देखना कुछ ऐसा है जिसे मैं कभी नहीं भूलूंगा।

क्या आप मुझे मेस्सी के साथ एक किस्सा और क्रिस्टियानो के साथ एक किस्सा बता सकते हैं?

खेल से पहले हमने मेस्सी से हाथ मिलाया, मैंने उनका स्वागत किया और उन्होंने मुझसे कहा, बहुत-बहुत धन्यवाद। खेल के अंत में मुझे यह भी याद है कि जब हर कोई उसका नाम जप रहा था तो वह मुझसे हाथ मिलाने गया था, यह बात मुझे हमेशा याद रहेगी। क्रिस्टियानो के साथ, मेरे पास जो किस्सा है वह यह है कि उसने मुझसे शिकायत की, उसने मुझसे मुकाबला किया, क्योंकि मैंने दो गोल अस्वीकार कर दिए, मुझे वीएआर पर भी भरोसा नहीं था, दूसरे हाफ की शुरुआत से पहले मैंने उसे फोन किया और उसे बताया कि मैंने ऐसा नहीं किया। ‘जिस तरह से उसने सामना किया था, वह वैसा नहीं था, उसने पहचाना कि वह गलत था, वह मुझसे सहमत था, फिर उसने खुद को खेलने के लिए समर्पित कर दिया, फ्री किक से एक अभूतपूर्व गोल किया जिससे उसकी टीम को जीत हासिल करने में मदद मिली।

क्या वायरल हुई तस्वीर में उन्होंने एक डराने वाले ईसाई की तरह व्यवहार किया?

इतना नहीं, वह मुझसे एक मीटर भी करीब नहीं आया, वह लगभग चार मीटर दूर रहा, इससे पता चलता है कि वह रेफरी के प्रति सम्मान रखता है।

क्या आप मेसी या क्रिस्टियानो को बिना सोचे-समझे लाल कार्ड दे देंगे यदि स्थिति इसकी मांग करती है?

मैं एक रेफरी हूं और जितना संभव हो उतना कम प्रमुखता पाने की कोशिश करता हूं, अगर एक दिन वे इसके लायक हैं तो उनके पास एक कार्ड होगा, लेकिन यह ऐसी चीज नहीं है जिसकी मैं तलाश कर रहा हूं।

आपकी सभी उपलब्धियों और प्रतिनिधित्व के साथ, क्या आप हमारे देश में मूल्यवान महसूस करते हैं?

अपने बारे में मूल्यांकन करना कठिन है, यहां तक ​​कि लोग क्या सोचते हैं, वास्तव में हम किसी के यह कहने से प्रभावित नहीं होते कि हम सबसे अच्छे हैं, न ही किसी के यह कहने से कि हम सबसे खराब हैं। उस अर्थ में मैं सहज महसूस करता हूं, मैं बढ़ता रहता हूं, सीखता रहता हूं, मैं 32 साल का हूं, मैं मानता हूं कि मेरे पास रेफरी को देने के लिए कुछ और साल हैं और मुझे यकीन है कि बेहतर चीजें आ रही हैं।

क्या आपको बुरा लगा जब होंडुरास लीग मैच में एक खिलाड़ी ने कतर में विश्व कप में अपना काम कम कर दिया?

ईमानदारी से कहूं तो, मुझे बुरा नहीं लगा, लेकिन मुझे लगा कि वह लाल कार्ड का हकदार है और मैंने उसे निष्कासित कर दिया। ये ऐसी चीजें नहीं हैं जो मुझे आहत करती हैं, लेकिन उन्हें दंडित किया जाना चाहिए क्योंकि यह अधिकार के प्रति सम्मान की कमी है। केवल मैं ही जानता हूं कि विश्व कप में क्या हुआ था और मुझे पता है कि मैंने केंद्रीय रेफरी के रूप में निर्देशन क्यों नहीं किया, मैं तैयार था लेकिन यह ऐसा कुछ नहीं है जो हमारे हाथ में था, भगवान चीजों का नियंत्रण लेता है। मैं 2026 में अगले विश्व कप में इसका बदला लूंगा।’

क्या हम इसका कारण जान सकते हैं कि फीफा ने उन्हें चौथे रेफरी के रूप में क्यों रखा और सेंटर बैक के रूप में जिम्मेदारी क्यों नहीं दी?

क्योंकि फीफा ने यह निर्णय लिया है और फीफा जो निर्णय लेता है उसका खंडन नहीं किया जाता, उसका सम्मान किया जाता है।

क्या आपने कभी महसूस किया है कि आपकी उपलब्धियों के कारण प्रसिद्धि ने आपको चक्कर में डाल दिया है?

बिल्कुल नहीं, मैं अब भी वैसा ही हूं क्योंकि मैं जानता हूं कि मैं कहां से आया हूं और इसकी मुझे क्या कीमत चुकानी पड़ी है, इसका प्रमाण यह है कि आज मैं अपने मूल टोकोआ में हूं, जो मुझे पसंद है वह कर रहा हूं, साथ ही अपने परिवार और दोस्तों का आनंद भी ले रहा हूं। कुछ सप्ताह पहले मैं लमानी, कोमायागुआ में था, लोगों के साथ साझा करते हुए, हमने तस्वीरें लीं और बातें कीं। वह मैं हूं, सईद मार्टिनेज जिसे बहुत कम लोग जानते हैं, जो लोगों के साथ साझा करना पसंद करता है, मुझ पर किसी का कुछ भी बकाया नहीं है, इसलिए मैं किसी से नहीं छिपता।

आपने ओलिंपिया और मोटागुआ के बीच होंडुरास लीग के फाइनल में भी सीटी बजाई, आप अपने काम को कैसे आंकते हैं?

बहुत अच्छा, मैं शांत हूं क्योंकि मैंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया।

क्या उन दो खेलों के लिए आपकी आलोचना की गई थी जिनमें गेंद मोटागुआ के मार्सेलो सांतोस और ओलिंपिया के युस्टिन अर्बोलेडा के हाथों में लगने पर लोगों ने पेनल्टी की मांग की थी?

यही समस्या है, लोगों को समझाने के लिए वे जटिल चीजें हैं, विशेष रूप से हाथों की स्थिति, हमारे पास यह जानने की शिक्षा है कि किसी चीज के लिए हां या नहीं को कैसे समझा जाए, जिसका हमने आविष्कार नहीं किया है, यह कुछ ऐसा है जो हम कर चुके हैं पढ़ाया जाता है। एक ऐसी कक्षा में जहां हमें घंटों-घंटों और दिनों-दिनों तक बंद रखा जाता है ताकि कोई हमारे पास आकर किसी ऐसी बात का खंडन कर सके जिसके बारे में उन्हें जानकारी नहीं है। मैं शांत हूं, मुझे लगता है कि मैंने एक अच्छे मैच का निर्देशन किया, मैं निष्पक्ष रहा और इसीलिए राष्ट्रीय मध्यस्थता आयोग ने हमारे काम का समर्थन किया।

आप आर्बोलेडा और सैंटोस के नाटकों की व्याख्या कैसे करते हैं?

बात यह है कि प्राकृतिक हाथ इस बात से निर्धारित होता है कि आप कैसे पैदा हुए हैं, यह एक प्राकृतिक हाथ है और वहां बिल्कुल वैसा ही हुआ, खिलाड़ी अपने हाथों से अपने शरीर को बड़ा नहीं कर रहा है। आप अपने हाथों के साथ अपने शरीर से जुड़े हुए पैदा नहीं हुए थे जैसा कि आम तौर पर फुटबॉल में अनुमान लगाया जाता है कि वे आपकी छाती से जुड़े होते हैं, आप अपने हाथों के साथ पैदा हुए थे और फीफा ने अब यही निर्धारित किया है। एक हाथ जो संपर्क से बचना चाहता है या एक हाथ जो प्राकृतिक स्थिति में है जिसके साथ आप चलते हैं या दौड़ते हैं उसे दंडित नहीं किया जाना चाहिए।

उस क्षण और अब, क्या आप हमेशा स्पष्ट थे कि दोनों हाथों में से कोई भी दंड नहीं था?

इन में से कोई भी नहीं।

क्या होंडुरन लीग में VAR अत्यावश्यक है?

यह एक आवश्यक उपकरण है, हम कई चीजों में पिछड़ रहे हैं, VAR का मुद्दा कोई अपवाद नहीं है, यह हमें अधिक निष्पक्ष होने में मदद करेगा।

मैं इस बात से प्रभावित हूं कि सईद शायद ही उस उपकरण का उपयोग करता है, क्या आप वर विरोधी हैं?

होता यह है कि मैं होंडुरास जैसी लीग में कोचिंग करता हूं जहां कोई वीएआर नहीं है, हमें गलती करने का कोई अधिकार नहीं है, इसलिए जब मैं विदेश में अपना काम करने जाता हूं तो मैं उसी मानसिकता के साथ जाता हूं, मुझे ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है ग़लतियाँ करते हैं, इसीलिए मैं शायद ही कभी VAR का उपयोग करता हूँ और यही कारण है कि वे मुझे सबसे महत्वपूर्ण कॉनकाकाफ़ खेलों में देखते हैं।

क्या आपने कभी VAR का उपयोग किया और फिर महसूस किया कि इसका निर्णय भी गलत था?

कुछ बार मैं वीएआर में गया, एक बार मुझे लगा कि, मैंने गलत निर्णय लिया है, और ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि मैं अपनी स्थिति में रहा, लेकिन जब हम कक्षा में पहुंचे तो मुझे एहसास हुआ कि निर्णय विभाजित था, यह एक स्थिति थी यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं था, इसने रेफरी और प्रशिक्षकों की राय को विभाजित कर दिया।

आप उस मैच के बारे में क्या सोचते हैं जिसे साल्वाडोरन इवान बार्टन ने एज़्टेका में मेक्सिको-होंडुरास के लिए बुलाया था?

आम तौर पर मैं अपने साथी रेफरी के बारे में सम्मान से बात नहीं करता, यह प्रशिक्षक हैं जो यह कहने के प्रभारी हैं कि उसने यह सही किया या गलत।

क्या होंडुरास में एक रेफरी विलायक जीवन जीने के लिए पर्याप्त कमाता है?

नहीं, होंडुरास में सभी रेफरी किसी और चीज़ के लिए समर्पित हैं, अन्यथा हमारे पास आजीविका नहीं होती। मैं चाहता हूं कि लोगों को यह एहसास हो कि हम उस वेतन का दस प्रतिशत भी नहीं कमाते जो एक नेशनल लीग खिलाड़ी कमाता है, यह वह संघ है जो हमसे सबसे अधिक मांग करता है और जिसके प्रति हम सबसे कम प्रतिबद्ध हैं। हमने इसे बदलने की कोशिश की है, सालाना बढ़ोतरी की है लेकिन टीमें अनिच्छुक हैं, उम्मीद है कि भविष्य में यह बदल जाएगा।

आपके द्वारा देखा गया सबसे अच्छा होंडुरास रेफरी कौन है और आज दुनिया में सबसे अच्छा कौन है?

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, मेरे लिए, पोलिश सिमोन मार्सिनियाक सर्वश्रेष्ठ हैं, जिन्होंने पिछले विश्व कप के फाइनल में सीटी बजाई थी। मैदान के अंदर और बाहर वह एक महान व्यक्ति हैं। उस खेल से पहले हम बात कर रहे थे और वह एक सज्जन व्यक्ति हैं। होंडुरास में हममें से कई लोग समान स्तर पर हैं, हम बढ़ रहे हैं और हम सभी एक-दूसरे को बेहतर बनने में मदद करते हैं।

आज आपका क्या सपना पूरा होना है?

2026 विश्व कप में निर्देशन करना मेरा सपना है।

आपके लिए सीटी बजाना सबसे कठिन खिलाड़ी कौन रहा है?

मुझे पुराने स्कूल में सीटी बजानी पड़ी और कई बार हुई, लेकिन सबसे कठिन ऑस्कर “पेस्काडो” बोनिला था, मुझे 19 साल की उम्र में सीटी बजानी पड़ी और वह अपनी सेवानिवृत्ति के करीब था, उसने हर चीज के बारे में शिकायत की, वह बहुत मुश्किल था संभालने के लिए।

(टैग अनुवाद करने के लिए) एफआईए

Source link

About Admin

Check Also

New York Yankees sign Dodgers and Mets pitcher

For the start of the 2024 season new York Yankees It is going great, but ... Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *